पोषक तत्वों से भरपूर है दालचीनी वाला दूध, पीने से होते हैं ये 4 बड़े फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर है दालचीनी वाला दूध, पीने से होते हैं ये 4 बड़े फायदे

सेहतराग टीम

दूध पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसलिए तो एक्सपर्ट भी इसकी सलाह देते हैं। वहीं कई लोगों की आदत होती है कि वो रात को सोते वक्त दूध जरूर पीते हैं। ऐसे में अगर दूध में दालचीनी डाल कर उसका सेवन करते हैं तो वो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा। इससे ना केवल दूध की सुगंध अच्छी आएगी बल्कि दालचीनी डालकर रात में दूध पीने से सेहत को कई लाभ भी होंगे।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

पोषक तत्वों से भरपूर है दालचीनी वाला दूध

दालचीनी वाला दूध सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपीन और ल्यूटिन होते हैं। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को घटाते हैं और इंफेक्शन का खतरा कम करते है। इसके साथ ही डाइजेशन को ठीक रखते हैं। आप बस एक गिलास दूध में 2-3 चुटकी डालकर रोजाना रात में पिएं।

हड्डियों को करता है मजबूत

दालचीनी वाले दूध का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत रहेंगी। इससे गठिया में आराम मिलता है और अपच और ऐंठन भी कम होती है। 

शुगर लेवल करें कंट्रोल

शुगर पेशेंट के लिए दालचीनी वाला दूध लाभदायक है। दालचीनी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम करती है। इसलिए शुगर पेशेंट दालचीनी वाले दूध का सेवन जरूर करें। 

मेमोरी होगी तेज

कई लोगों को उम्र के साथ भूलने की समस्या होने लगती है। ऐसे में वो अपनी डाइट में दालचीनी वाले दूध को जरूर शामिल करें। रिसर्च के मुताबिक दालचीनी वाले दूध के सेवन से ज्यादा उम्र होने पर मेमोरी से जुड़ी समस्याएं जैसे कि अल्माइजर का खतरा थोड़ा कम रहता है। 

नींद आने में करती है मदद

दालचीनी वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती है। इसके लिए बस आपको खाना खाने के 1 घंटे बाद और सोने से 1 घंटा पहले दालचीनी वाला दूध पीना होगा।

इसे भी पढ़ें-

खाने की चीजों के लिए फॉयल पेपर इस्तेमाल करते हैं, तो इसके नुकसान भी जान लो?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।